राष्ट्रीय न्यास

राष्ट्रीय न्यास स्वपरायणता, प्रमस्तिष्कघात, मानसिक मंदता और बहु-विकलांगताग्रसित व्यक्तियों के कल्याण के लिए

क्षमता विकास, बढ़ाएं विश्वास
Menu
भारत की विकास यात्रा को नवीन ऊंचाइयों तक पहुंचाने के लिए हमें आपके सहयोग, आशीर्वाद और आपकी सक्रिय भागीदारी की अपेक्षा है। " signature
Print

योजनाएं

दिशा
बाल्य – कालिक हस्तक्षेप और स्कूल तैयारी योजना

यह योजना राष्ट्रीय न्यास अधिनियम के तहत कवर 10 वर्ष तक के दिव्यांग बच्चों के लिए शीघ्र हस्तक्षेप और कक्षा तत्परता से संबंधित है।

अधिक पढ़ें
 

विकास
दिन मे देखभाल

इस योजना का उद्देश्य 10 वर्ष से ऊपर की आयु वाले स्वपरायणता, प्रमस्तिष्क घात, मानसिक मंदता और निःशक्तताग्रस्त व्यक्तियों में पारस्परिक और व्यावसायिक कौशल को बढ़ाना है।

अधिक पढ़ें
 

समर्थ
राहतकारी देखभाल

इस योजना का उद्देश्य अनाथ बच्चों, संकटग्रस्त परिवारों, राष्ट्रीय न्यास अधिनियम के तहत कवर विकलांगता के चार प्रकारों में से कम से कम किसी के अन्तर्गत आने वाले बीपीएल, एलआईजी परिवारों के निःशक्तताग्रस्त व्यक्तियों को सामूहिक आश्रम या घर प्रदान करना है।

अधिक पढ़ें
 

घरौंदा
वयस्कों के लिए समूहिक गृह

इस योजना के तहत स्वपरायणता, प्रमस्तिष्क घात, मानसिक मंदता और बहु – निःशक्तताग्रस्त व्यक्तियों को आजीवन आवास और देखभाल सेवाएं प्रदान की जाती है।

अधिक पढ़ें
 

निरामय
स्वास्थ्य बीमा योजना

इस योजना का उद्देश्य स्वपरायणता, प्रमस्तिष्क घात, मानसिक मंदता और बहु – निःशक्तताग्रस्त व्यक्तियों को मामूली कीमत पर स्वास्थ्य बीमा प्रदान करना है।  

अधिक पढ़ें
 

सहयोगी
देखभाल कर्ता प्रशिक्षण योजना

समुदाय आधारित सेवा प्रदाताओं के प्रशिक्षण का शुभांरभ सेवा प्रदाता बनने में रुचि रखने वालों को गुणवत्तापूर्ण प्रशिक्षण उपलब्ध कराने के उद्देश्य से की गई है। इस योजना का लक्ष्य जरुरतमंद दिव्यांगजनों और उनके परिवारों को सेवा प्रदान करना है।  

अधिक पढ़ें
 

ज्ञान प्रभा
शैक्षणिक सहयोग

ज्ञान प्रभा योजना का उद्देश्य शैक्षिक/व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में भाग लेने के लिए स्वपरायणता, प्रमस्तिष्क घात, मानसिक मंदता और बहु - निःशक्तताग्रस्त व्यक्तियों को प्रोत्साहित करना है।

अधिक पढ़ें
 

प्रेरणा
विपणन सहयोग

यह एक विपणन सहायता योजना है, जो स्वपरायणता, प्रमस्तिष्क घात, मानसिक मंदता और बहु - निःशक्तताग्रस्त व्यक्तियों द्वारा उत्पादित उत्पादों और सेवाओं की बिक्री के लिए व्यवहार्य और व्यापक चैनल के निर्माण का कार्य करती है।

अधिक पढ़ें
 

संभव
सहायक सामग्री और सहायता उपकरण

इस योजना का उद्देश्य निःशक्तताग्रस्त व्यक्तियों से संबंधित उपकरणों, सॉफ्टवेयर और सहायक उपकरणों को संग्रहीत करने के लिए प्रत्येक शहर में अतिरिक्त संसाधन केन्द्रों की स्थापना करना है।

अधिक पढ़ें
 
 

बढ़ते कदम
जागरूकता एवं समुदाय से मेलजोल

यह योजना राष्ट्रीय न्यास के दिव्यांगजनों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए राष्ट्रीय न्यास के पंजीकृत संगठनों (आरओ) की सहायता करती है।

अधिक पढ़ें
 
 

 

अंतिम नवीनीकृत: 09-10-2017

आगंतुक संख्या: 88074