राष्ट्रीय न्यास

राष्ट्रीय न्यास स्वपरायणता, प्रमस्तिष्कघात, मानसिक मंदता और बहु-विकलांगताग्रसित व्यक्तियों के कल्याण के लिए

क्षमता विकास, बढ़ाएं विश्वास
Menu
भारत की विकास यात्रा को नवीन ऊंचाइयों तक पहुंचाने के लिए हमें आपके सहयोग, आशीर्वाद और आपकी सक्रिय भागीदारी की अपेक्षा है। " signature
Print

ग्राफिटी वाल

डॉ. ए. पी. जे. अब्दुल कलाम ने कहा था - "मेरा संदेश विशेषकर उन युवाओं के लिए है, जिनमें अलग ढंग से सोचने, आविष्कार करने, अज्ञात मार्ग की यात्रा करने, असंभव को संभव करने तथा समस्याओं को हल करने और सफल होने का साहस है। युवाओं के इन महान गुणों के कारण उन्हें इस दिशा में काम करना चाहिए। युवाओं के लिए मेरा यही संदेश है।"

राष्ट्रीय न्यास राष्ट्र को अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने और दुनिया को अपनी छिपी प्रतिभा को प्रदर्शित करने का मंच प्रदान करता है, जो अपने आप में खुद एक अनुभव हो सकता है।

यह वह समय है जब हम अपने लेखन और रचनात्मक कार्य के माध्यम से दूसरों के साथ प्रतियोगी शुरूआत कर सकते है। आपके द्वारा किये गए कार्य का विचार या प्रक्रिया में नया होना आवश्यक नहीं है। आपके अचेतन मन की गहराई में सब कुछ मौजूद है, लेकिन आपको इसे कागज पर उतारने के लिए खुद को समय देना होगा। आपके द्वारा किये गए कार्य का उपयोगी होना आवश्यक नहीं है, लेकिन यह आपके लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह आपके कार्य को हमारे पोर्टल के माध्यम से दुनिया को दिखाने का मौका है। यह एक आसान कार्य है, जिसे अपनी भावना या एहसास या दैनिक अनुभव को कागज पर लिखकर या ड्रा करके किया जा सकता है।

अपनी जिज्ञासा की पूर्ती करें तथा अपने डर को अपने विकास के रास्ते में न आने दें।

"रचनात्मकता अपने अस्तित्व में नवीनता लाने की प्रक्रिया है। रचनात्मकता के लिए जुनून और प्रतिबद्धता की आवश्यकता है। यह हमारे अंदर जागरूकता लाती है, जो पहले से ही हमारे अंदर छिपा हुई थी और एक नए जीवन की शुरुआत करती है। अनुभव चेतना : उल्लास का ही एक रुप है।" - रोलो मई

"रचनात्मकता मुझे मेरे अंदर के राक्षस से बचने में मदद करती है।" - डेमी लोवेटो

"रचनात्मकता किसी कार्य को अलग ढ़ग से देखने के लिए निर्धारित मान्यताओं को तोड़ने का कार्य करती है।" - एडवर्ड डी बोनो

अंतिम नवीनीकृत: 04-12-2017

आगंतुक संख्या: 96448