राष्ट्रीय न्यास

राष्ट्रीय न्यास स्वपरायणता, प्रमस्तिष्कघात, मानसिक मंदता और बहु-विकलांगताग्रसित व्यक्तियों के कल्याण के लिए

क्षमता विकास, बढ़ाएं विश्वास
Menu
भारत की विकास यात्रा को नवीन ऊंचाइयों तक पहुंचाने के लिए हमें आपके सहयोग, आशीर्वाद और आपकी सक्रिय भागीदारी की अपेक्षा है। " signature

दान

राष्ट्रीय न्यास को दान - क्यों?

दान के लिए क्लिक करें

राष्ट्रीय न्यास एक संवैधानिक निकाय है, जिसका गठन वर्ष 1999 में स्वपरायणता, प्रमस्तिष्क घात, मानसिक मंदता और बहु – निःशक्तताग्रस्त व्यक्तियों के कल्याण के लिए भारत सरकार द्वारा संसद में अधिनियम के पारित करके किया गया है। न्यास का वेब लिंक www.thenationaltrust.gov.in है।

हमारा उद्देश्य निःशक्तता ग्रसित व्यक्तियों एवं उनके परिवारों की क्षमता के विकास हेतु अवसर उपलब्ध कराना है, ताकि उनके अधिकारों की पूर्ति हो, तथा एक समावेषी समाज एवं समर्थयुक्त वातावरण के सृजन को प्रोन्नत एवं सहयोग प्रदान किया जा सके, जिससे वे गरिमा, समान अधिकार और अवसरों के साथ स्वतंत्र जीवन-यापन के लिए सशक्त और सक्षम हो सके।

राष्ट्रीय न्यास को दान करके देखभाल निर्भरता, चिकित्सा निर्भरता और राष्ट्रीय न्यास के दिव्यांगों से संबंधित सामाजिक समस्याओं के मूल कारणों से निपटने मदद की जा रही है। इस सहयोग से राष्ट्रीय न्यास स्वैच्छिक संगठनों को प्रभावी तथा व्यावहारिक समाधान उपलब्ध कराने में सक्षम होगा, जो दिव्यांगजन तथा उनके परिवारों को पुनर्निर्माण तथा जीवन की गुणवत्ता में सुधार के लिए उन्हें सशक्त बनाएगा। हमारी योजना, कल्याण सुधार, चिकित्सा सहायता में सुधार, समान अवसर की उपलब्धता आदि के माध्यम से किए जाने वाले प्रयास उन समुदायों पर सकारात्मक प्रभाव डाल रहें हैं, जिनकी हम मदद करना चाहते हैं। राष्ट्रीय न्यास को दिया जाने वाला प्रत्येक दान हमारे लिए महत्वपूर्ण है तथा हम उन लोगों के समर्थन का स्वागत करते है, जिन्होंने दिव्यांगजनों को समावेशी समाज का हिस्सा बनने में सक्षम करने के उद्देश्य से आर्थिक, राजनीतिक, सामाजिक, सांस्कृतिक और कानूनी माहौल बनाने के हमारे जुनून और प्रतिबद्धता का हिस्सा बने है। नियमित रूप से किया गया एक छोटा दान भी इस मुहिम में बड़ा परिवर्तन ला सकता है।

हम आपको सूचित करना चाहते हैं कि, राष्ट्रीय न्यास ने हाल ही में अपनी सभी योजनाओं में संशोधन किया है तथा कुछ नई योजनाओं को और अधिक व्यवहार्य, व्यावहारिक और समावेशी बनाया है। योजनाओं की जानकारी के लिए यहां क्लिक करें। हमने सभी प्रकार के डेबिट/क्रेडिट कार्ड और नेट बैंकिंग के लिए प्रतिष्ठित बैंक (एक्सिस बैंक) के माध्यम से सुरक्षित लेन-देन (ट्रॉन्ज़ेक्शन) युक्त एक पेमेंट गेटवे तैयार किया है।

विंस्टन चर्चिल ने ठीक ही कहा है कि, "जो कुछ भी हम प्राप्त करते हैं उससे हम अपने जीवन का निर्वाह करते हैं, लेकिन जो हम दूसरों को देते हैं उसके हम जीवन का निर्माण करते हैं।"

अगर आप किसी को रोशनी दिखायेगें, तो वही रोशनी आपके पथ को भी रोशन करेगी।

अंतिम नवीनीकृत: 09-10-2017

आगंतुक संख्या: 88074